क्र.सं. |
पाठ का नाम |
अध्ययन सामग्री लिंक |
||||
पाठ्यक्रम |
||||||
1 |
पद-सूरदास |
|||||
2 |
नेताजी का चश्मा |
|
|
|||
3 |
बालगोबिन भगत |
|
|
|||
4 |
रचना के आधार पर वाक्य भेद |
|
|
|||
5 |
लखनवी अंदाज |
|
|
|||
6 |
पद-परिचय |
|
|
|||
7 |
पत्र-लेखन |
|
|
|||
8 |
राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद |
|
||||
9 |
मानवीय करुणा की दिव्य चमक |
|
||||
10 |
माता का आँचल |
|
|
|||
11 |
वाच्य |
|
|
|
||
12 |
देव |
|
|
|||
13 |
आत्मकथ्य |
|
|
|
||
14 |
एक कहानी यह भी |
|
|
|
||
15 |
जॉर्ज पंचम की नाक |
पाठ |
|
विडियो |
|
|
16 |
अपठित बोध |
|
|
|||
17 |
उत्साह, अट नहीं
रही है |
विडियो-1/2, विडियो-2/2 |
|
|||
18 |
स्त्री शिक्षा के विरोधी कुतर्को का खंडन |
|
|
|
|
|
19 |
साना-साना हाथ जोड़ी |
|
||||
20 |
निबंध लेखन |
|
|
|
|
|
21 |
यह दंतुरित
मुस्कान, फसल |
|
|
|
||
22 |
नौबत खाने मे इबादत |
|
|
|
|
|
23 |
रस |
|
||||
24 |
विज्ञापन |
|
|
|
||
25 |
छाया मत छूना |
|
|
|
||
26 |
कन्यादान |
|
|
|||
27 |
एही ठैया झुलनी हेरानी हो रामा |
|
|
|
|
|
28 |
संगतकार |
|
|
|
|
|
29 |
संस्कृति |
|
|
|
|
|
30 |
मैं क्यों लिखता हूँ |
|
|
|
|
|
31 |
संदेश लेखन |
|
|
|
|
|
32 |
अनुछेद लेखन |
|
|
|
|
|
***** |
ऑडियोबुक |
|
|
|
******सीबीएसई पुराने प्रश्न पत्र *********