क्र.सं. |
पाठ का नाम |
अध्ययन सामग्री लिंक |
|||
पाठ्यक्रम |
पाठ्यक्रम , पाठ्यक्रम सत्र अनुसार |
||||
1 |
दो बैलों कि कथा |
|
|||
2 |
ल्हासा की ओर |
|
|||
3 |
उपभोक्तावाद की संस्कृति |
|
|
||
4 |
साँवले सपनों की याद |
|
|
||
5 |
नाना साहब की पुत्री देवी मैना को भस्म कर दिया गया |
|
|
||
6 |
प्रेमचंद के फटे जूते |
|
|||
7 |
मेरे बचपन के दिन |
|
|
||
8 |
एक कुत्ता और एक मैना |
|
|
||
9 |
सखियाँ व सबद |
||||
10 |
वाख |
|
|||
11 |
सवैये |
|
|||
12 |
कैदी और कोकिला |
|
|||
13 |
ग्राम श्री |
|
|
||
14 |
चंद्र गहना से लोटती बेर |
|
|
||
15 |
मेघ आए |
|
|
||
16 |
यमराज की दिशा |
|
|
||
17 |
बच्चे काम पर जा रहे है |
|
|
||
18 |
इस जल प्रलय में |
|
|||
19 |
मेरे संग की औरतें |
|
|||
20 |
रीढ़ की हड्डी |
|
|
||
21 |
माटी वाली |
|
|
||
22 |
किस तरह आखिर मैं हिन्दी में आया |
|
|
||
23 |
पत्र लेखन |
|
|||
24 |
संवाद लेखन |
|
|||
25 |
निबंध |
|
|
||
26 |
अनुच्छेद लेखन |
|
|
|
|
27 |
अपठित बोध |
|
|||
28 |
लघु कथा लेखन |
|
|
|
|
29 |
प्रत्यय |
|
|
||
30 |
समास |
|
|||
31 |
उपसर्ग |
|
|
||
32 |
अलंकार |
||||
33 |
वाक्य भेद |
|
|
||
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|||
|
|
|
|
|
|